पानी आपको प्रतिदिन कितना पीना चाहिए गर्मियों में ?

1
230
पानी आपको प्रतिदिन कितना पीना चाहिए गर्मियों में ?

मानव शरीर भोजन के बिना हफ्तों तक रह सकता है, लेकिन केवल पानी के बिना एक दिन भी रहना बहुत मुश्किल है ख़ास कर गर्मियों में । शरीर 50 से 75 फीसदी पानी से बना होता है। पानी रक्त ( Blood ), पाचक रस (digestive juices ) मूत्र ( Urea ) और पसीने ( Sweating ) का आधार बनता है, और मांसपेशियों, वसा और हड्डियों में निहित होता है।

जैसा कि हम जानते है की शरीर पानी को स्टोर नहीं कर सकता है, फेफड़े, त्वचा, मूत्र और मल से नुकसान के लिए हमें हर दिन ताजा आपूर्ति की आवश्यकता होती है। हमें जो राशि चाहिए वह हमारे शरीर के आकार, चयापचय ( Metabolism ) , मौसम, हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन और हमारे गतिविधि स्तरों पर निर्भर करती है।

पानी आपको प्रतिदिन कितना पीना चाहिए गर्मियों में ?

व्यायाम या गर्मी के कारण होने वाले हल्के निर्जलीकरण से आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। By saurabh …

हमारे शरीर में पानी 

  • शरीर में पानी की मात्रा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक होती है और उम्र के साथ दोनों में गिर जाती है।
  • अधिकांश परिपक्व वयस्क प्रति दिन लगभग 2.5 से 3 लीटर पानी खो देते हैं। गर्म मौसम में , और लंबे समय तक व्यायाम के साथ पानी की कमी बढ़ सकती है।
  • बुजुर्ग लोग प्रति दिन लगभग दो लीटर खो देते हैं।
  • एक हवाई यात्री तीन घंटे की उड़ान के दौरान लगभग 1.5 लीटर पानी खो सकता है।

पानी का महत्व शरीर के लिए

शरीर के अधिकांश कार्यों के लिए पानी की आवश्यकता होती है, जिसमें निम्न शामिल हैं:

  • कोशिका के स्वास्थ्य और अखंडता को बनाए रखना.
  • शरीर के चयापचय, अतिरिक्त इलेक्ट्रोलाइट्स (उदाहरण के लिए, सोडियम और पोटेशियम), और यूरिया के उप-उत्पादों को समाप्त करने में मदद करना, जो कि एक अपशिष्ट उत्पाद है जो आहार प्रोटीन के प्रसंस्करण के माध्यम से बनता है।
  • पसीने के माध्यम से शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है.
  • श्लेष्म झिल्ली जैसे कि फेफड़े और मुंह को नम करता हैं.
  • हमारे जॉइंट्स को लचीला बनाता है.
  • मूत्राशय को बैक्टीरिया से मुक्त रखकर सिस्टिटिस के जोखिम को कम करता है.
  • पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है.
  • पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाता है.

हमारे भोजन में पानी 

अधिकांश खाद्य पदार्थ, यहां तक ​​कि जो कठोर और शुष्क दिखते हैं, उनमें पानी होता है। शरीर अपनी कुल पानी की जरूरतों का लगभग 20 प्रतिशत अकेले ठोस खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकता है।

खाद्य पदार्थों को पचाने की प्रक्रिया भी उप-उत्पाद के रूप में पानी की एक छोटी मात्रा का उत्पादन करती है जिसका उपयोग शरीर द्वारा किया जा सकता है। इस तरह से खारा पानी शरीर की पानी की जरूरतों का लगभग 10 प्रतिशत प्रदान कर सकता है।

पानी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है जैसे 

  1. कब्ज: पानी का सेवन बढ़ाने से कब्ज, एक बहुत ही आम समस्या , ख़ास कर गर्मियों में हल हो सकती है.
  2. कैंसर: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अधिक पानी पीते हैं उनमें मूत्राशय और कोलोरेक्टल कैंसर का जोखिम कम होता है.
  3. गुर्दे की पथरी: पानी का अधिक सेवन गुर्दे की पथरी के खतरे को कम कर सकता है.
  4. मुंहासे और त्वचा जलयोजन: इस बारे में कई महत्वपूर्ण रिपोर्ट हैं कि पानी त्वचा को हाइड्रेट करने और मुँहासे को कम करने मदद कर सकता है।

प्रत्येक दिन पीने के लिए कितना तरल पदार्थ होना चाहिए

0-6 महीने की आयु के शिशु0.7 litres
शिशुओं की आयु 7–120.8 litres total (with 0.6 litres as fluids)
लड़कियों और लड़कों की उम्र 1–31 litre (about 4 cups)
लड़कियों और लड़कों की उम्र 4–81.2 litres (about 5 cups)
लड़कों की उम्र 9–131.6 litres (about 6 cups)
लड़कों की उम्र 14–181.9 litres (about 7–8 cups)
लड़कियों की उम्र 9–131.4 litres (about 5–6 cups)
लड़कियों की उम्र 14–181.6 litres (about 6 cups)
19 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष2.6 litres (about 10 cups)
19 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाएं2.1 litres (about 8 cups)
गर्भवती लड़कियों की आयु 18 वर्ष है1.8 litres (about 7 cups)
19 वर्ष और उससे अधिक आयु की गर्भवती महिलाएं2.3 litres (about 9 cups)
स्तनपान कराने वाली लड़कियों की आयु 18 वर्ष2.3 litres (about 9 cups)
स्तनपान कराने वाली महिलाएं2.6 litres (about 10 cups)

 

इन पर्याप्त इंटेक में सभी तरल पदार्थ शामिल हैं, लेकिन यह बेहतर है कि सेवन का अधिकांश हिस्सा सादे पानी से होता है (शिशुओं को छोड़कर जहां द्रव का सेवन ब्रेस्टमिल्क या शिशु फार्मूला से होता है)।

अपने आहार में पर्याप्त तरल ( पानी )  कैसे प्राप्त करें

यदि एक दिन में बहुत सारे कप पीने का विचार नहीं है, तो चिंता न करें – तरल पदार्थों में ताजे पानी और अन्य सभी तरल पदार्थ, जैसे दूध, कॉफी, चाय, सूप, जूस और यहां तक ​​कि शीतल पेय शामिल हैं।

ताजा पानी सबसे अच्छा पेय है क्योंकि इसमें ऊर्जा (किलोजूल) नहीं होती है और यह शरीर को हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छा है।

हालांकि, दूध लगभग 90 प्रतिशत पानी है और विशेष रूप से बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है। बस दो साल से कम उम्र के बच्चों और बाकी सभी के लिए कम वसा वाले किस्मों के लिए पूर्ण वसा वाले दूध का चयन करना याद रखें।

चाय भी तरल पदार्थ का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है। चाय आपकी दैनिक तरल सिफारिशों को पूरा करने में मदद कर सकती है, और एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल का एक स्रोत है, जो हृदय रोग और कैंसर से बचाता है।

यदि आप फल से अपने कुछ तरल पदार्थ प्राप्त करना पसंद करते हैं, तो फलों के रस के बजाय ताजे फल के पूरे टुकड़े खाने का लक्ष्य रखें – आपको फिर भी स्वादिष्ट फल का रस (तरल पदार्थ) मिलेगा लेकिन आपको बोनस फाइबर और पोषक तत्वों से भी लाभ होगा फलों के रस में पाई जाने वाली अतिरिक्त चीनी से परहेज करें।

मिनरल वाटर ( पानी ) का सेवन सीमित करें

व्यावसायिक रूप से बोतलबंद मिनरल वाटर में नमक होता है, जिससे द्रव प्रतिधारण और सूजन हो सकती है, और यहां तक ​​कि अतिसंवेदनशील लोगों में रक्तचाप भी बढ़ सकता है।

यदि आप चटपटे पानी को पसंद करते हैं, तो एक घरेलू सोडा पानी बनाने वाली मशीन के बारे में सोचें, ताकि आप केवल नल के पानी का उपयोग कर सकें और जरूरत पड़ने पर उसे ताजा बना सकें।

Dehydration ( निर्जलीकरण ) 

शरीर में पानी की मात्रा बहुत कम होने पर निर्जलीकरण होता है। तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने से यह आसानी से नार्मल हो जाता है।

निर्जलीकरण के लक्षण

निर्जलीकरण के लक्षणों में शामिल हैं:

  • प्यास
  • सिर दर्द
  • सुस्ती
  • मूड में बदलाव और धीमी प्रतिक्रिया
  • नाक का बहना
  • सूखे या फटे होंठ
  • गहरे रंग का मूत्र
  • दुर्बलता
  • थकान
  • भ्रम और मतिभ्रम आदि

यदि तरल पदार्थ के सेवन से निर्जलीकरण को ठीक नहीं किया जाता है, तो अंततः पेशाब रुक जाता है, गुर्दे फेल हो जाते हैं, और शरीर जहरीले अपशिष्ट उत्पादों को हटा नहीं सकता है। चरम मामलों में, निर्जलीकरण से मृत्यु हो सकती है।

निर्जलीकरण के कारण

ऐसे कई कारक हैं जो निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं:

  • पर्याप्त पानी नहीं पीना.
  • गर्म मौसम, आर्द्रता, व्यायाम या बुखार के कारण पसीना आना.
  • वयस्कों को प्यास न लगने पर भी वे निर्जलित हो सकते है.
  • एक हार्मोन की कमी, मधुमेह, गुर्दे की बीमारी या दवाओं के कारण मूत्र का उत्पादन बढ़ना.
  • दस्त या उल्टी
  • जलने से उबरना आदि।

अधिक पानी पीने के टिप्स

  • अपने डेस्क पर या अपने बैग में पानी की बोतल या गिलास रखें।
  • प्रत्येक भोजन और नाश्ते के साथ थोड़ा पानी पिएं।
  • ताजे फल से बने जूस को जरूर अपने Routene में शामिल करे.

1 COMMENT

  1. https://waterfallmagazine.com
    Terrific article! That is the kind of info that should be shared
    around the web. Shame on Google for no longer positioning
    this submit upper! Come on over and talk over with my web site .
    Thank you =)

Comments are closed.