वजन कैसे कम करें?वजन कम करने के लिए आसान तरीके

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वजन कैसे कम करें?वजन कम करने के लिए आसान तरीके

वजन घटाने के पीछे अलग अलग लोगो की अलग अलग राये है ।लोगों को अक्सर सभी तरह की पागल चीजें करने की सलाह दी जाती है, जिनमें से अधिकांश के पीछे कोई सबूत नहीं होता है।हालांकि, वर्षों में, वैज्ञानिकों ने कई रणनीतियों को पाया है जो प्रभावी लगती हैं।यहां कुछ वजन घटाने के सुझाव दिए गए हैं जो वास्तव में साक्ष्य आधारित हैं।चलिए विस्तार से बात करते है।

वजन घटाने के लिए कुछ सुरक्षित उपाय

1. नाश्ता न छोड़ें :

नाश्ता छोड़ना आपको वजन कम करने में मदद नहीं करेगा।आप आवश्यक पोषक तत्वों को ध्यान रखें , उस हिसाब से अपने breakfast को तय करें जिससे आपको भूख न लगे।

2. नियमित भोजन करें :

दिन के समय नियमित रूप से भोजन करने से कैलोरी को तेज दर से जलने में मदद मिलती है। यह वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने के प्रलोभन को भी कम करता है।

3. खूब पानी पिएं :

कभी-कभी लोग भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं। जब आपका मन हो तब पानी पिए। यह काफी मददगार सावित हो सकता है आपके वजन को काम करने के लिए।

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4. एक छोटी प्लेट का उपयोग करें :

छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको छोटे हिस्से खाने में मदद मिल सकती है। छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग करके, आप धीरे-धीरे भूख के बिना छोटे हिस्से खाने की आदत डाल सकते हैं। पेट को मस्तिष्क को भरा हुआ बताने में लगभग 20 मिनट लगते हैं, इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पूर्ण महसूस करने से पहले खाना बंद कर दें। यह बहुत इम्पोर्टेन्ट है इसका विशेष तौर पर ध्यान रखे।

5. खाद्य लेबल पढ़ें :

खाद्य लेबल पढ़ने का तरीका जानने से आप स्वस्थ विकल्पों को चुन सकते हैं। वजन घटाने की योजना पर अपने दैनिक कैलोरी भत्ते में एक विशेष भोजन कैसे फिट बैठता है यह जानने के लिए कैलोरी जानकारी का उपयोग करें।

6. जंक फूड ज्यादा न खाये :

प्रलोभन से बचने के लिए, घर पर – जंक फूड, जैसे चॉकलेट, बिस्कुट, क्रिस्प और मीठे फ़िज़ी पेय का स्टॉक न करें। ना ही इन चीजों का ज्यादा सेवन करे , इसके बजाय, Healthy Snacks: जैसे कि फल, अनसाल्टेड राइस केक, ओट केक, अनसाल्टेड या अनवीटेड पॉपकॉर्न और फलों का रस करे ।

7. अपने भोजन की योजना बनाएं :

सप्ताह के लिए अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने की योजना बनाने की कोशिश करें, जिससे आप अपने कैलोरी को काम कर सके । 

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